Sunday, April 3, 2016

भूख

एक रात जो हुआ भूख से सामना
भूख बोली, आके मेरा हाथ ज़रा थामना
मर रही हूं भूख से और प्यास से बेहाल हूं
बहुत नाउम्मीद हूं और हर तरह निढाल हूं
जिसे देखो-हर कोई बस मुझे है कोसता
मेरी हालत क्या है, मुझसे नहीं कोई पूछता
मैं हुआ हैरान, पूछा-कैसे ये हालत हुई
तुम तो थी हमराह सबकी, अब अकेली क्यों हुई
इतना सुनकर भूख की आंखों में आंसू आ गए
और हम भरपेट सब, ये बात सुन शरमा गए
भूख बोली-मैं तो टुकड़ों के लिए मोहताज हूं
शाहज़ादी मैं गरीबों की मगर बेताज हूं
अनाज कितना सड़ गया, मंडी में अबके साल भी
मेरे हिस्से में मगर आया कमबख्त अकाल ही
कल सुना किसान कितने ख़ुदकुशी कर मर गए
और मरते-मरते सब इल्ज़ाम मुझ पर धर गए
मर गए जो लोग ऐसे, कितने वे खुदगर्ज़ थे
क्या हुआ जो सर पे उनके सैकड़ों के कर्ज़ थे
मातम पे आया नेता और लंबा भाषण पढ़ गया
कह रहा था देश का अब ग्रोथ रेट है बढ़ गया
भुखमरी की बात न करना कभी तुम भूल कर
क्या हुआ जो कायरों ने जान दे दी झूल कर
हम तो अपने देश को अब चांद पर पहुंचाएंगे
मर गए जो याद में उनकी महल बनवाएंगे
भूख से मरता है कोई? भूख तो वरदान है
ये बेचारी तो यूं ही बस मुफ़्त में बदनाम है
भूख की ये बात सुनकर मैं तो बस चकरा गया
और अपनी बेबसी पे सर झुका शरमा गया।

No comments:

Post a Comment